June 16, 2024

Ajayshri Times

सामाजिक सरोकारों की एक पहल

 

3 मई अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस 2023

3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन यूनेस्को द्वारा आयोजित किया जाता है और इसका उद्देश्य मीडिया और प्रेस की भूमिका के बारे में समर्थन और जागरूकता पैदा करना है. प्रेस, जिसे लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है, संतुलन बनाए रखने और वैश्विक नागरिकों से संबंधित मुद्दों की रिपोर्टिंग के लिए आवश्यक है. महत्वपूर्ण घटनाओं के पीछे की सच्चाई को उजागर करने के लिए पत्रकारों, संपादकों और फोटोग्राफरों ने अक्सर अपनी जान की बाजी लगा दी है. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2023 भी इस दिन के 30 साल पूरे होने का प्रतीक है. यहाँ इस लेख में, विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2023 की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई हैं-

 

अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस 2023: इतिहास (World Press Freedom Day 2023: History)

यूनेस्को के छब्बीसवें आम सम्मेलन (United Nations General Assembly – UNESCO) सत्र के दौरान 1991 में की गई एक सिफारिश के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 3 मई, 1993 को आधिकारिक तौर पर विश्व स्वतंत्रता प्रेस दिवस घोषित किया गया था. घोषणा 1991 के विंडहोक घोषणा की प्रतिक्रिया थी, जिसे अफ्रीकी पत्रकारों द्वारा तैयार किया गया था जो यूनेस्को द्वारा आयोजित एक संगोष्ठी में प्रेस स्वतंत्रता पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए थे. विंडहोक घोषणा 3 मई को संपन्न हुई, जो बाद में विश्व स्तर पर प्रेस स्वतंत्रता का जश्न मनाने और समर्थन करने के लिए नामित किया गया दिन बन गया.

 

अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस 2023: थीम और महत्व (World Press Freedom Day 2023: Theme and Significance)

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2023 की थीम यूनेस्को द्वारा निर्धारित की गई है। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2023 की थीम “Shaping a Future of Rights: Freedom of Expression as a Driver for all other human rights” है. इस वर्ष मनाए गए विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की 30वीं वर्षगांठ, सभी मानवाधिकारों के आनंद के लिए मौलिक रूप में प्रेस स्वतंत्रता, तथा स्वतंत्र और विविध मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है। यह अवसर वियना सम्मेलन की 30वीं वर्षगांठ और मानव अधिकारों पर इसकी घोषणा और कार्रवाई के कार्यक्रम के साथ मेल खाता है, जिसने मानवाधिकारों की रक्षा करने वाली महत्वपूर्ण संस्थाओं की स्थापना की, साथ ही साथ मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा की 75वीं वर्षगांठ भी मनाई।

 

3 मई, 2023 को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाने के अलावा, इस अवसर पर UNESCO/Guillermo Cano वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम पुरस्कार की प्रस्तुति भी होगी। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार उन पत्रकारों को दिया जाता है जिन्होंने इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, विशेष रूप से उन्हें जिन्होंने जनता को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए अपने जीवन को खतरे में डाला है.

 

Please follow and like us:
Pin Share

About The Author

You may have missed

Enjoy this blog? Please spread the word :)

YOUTUBE
INSTAGRAM