June 16, 2024

Ajayshri Times

सामाजिक सरोकारों की एक पहल

मोदी ने कहा कि NDA के तीसरे कार्यकाल में देश कई बड़े फैसलों का नया अध्याय लिखेगा.

 

 

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Result 2024) के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं. 543 सीटों में से 542 सीटों पर काउंटिंग हुई. रुझानों में BJP की अगुवाई वाला NDA 290 के पार है. लेकिन अकेले BJP बहुमत से दूर है. लोकसभा में बहुमत का आंकड़ा 272 है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने BJP कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा, “देश में तीसरी बार NDA की सरकार बननी तय है. इसके लिए मैं देशवासियों का ऋणी हूं. ये विकसित भारत की जीत है.” पीएम मोदी ने कहा, “इस जनादेश के कई पहलू हैं. 1962 के बाद यह पहली बार है कि कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटी है…”

विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA को लेकर पीएम मोदी ने कहा, “पूरा गठबंधन सारे विरोधी मिलकर उतनी सीटें नहीं जीत पाए, जितनी बीजेपी ने जीती.” मोदी ने कहा कि NDA के तीसरे कार्यकाल में देश कई बड़े फैसलों का नया अध्याय लिखेगा.”

पीएम मोदी ने इस दौरान अपनी दिवंगत मां को भी याद किया. मोदी ने कहा, “आज का यह पल निजी तौर पर मेरे लिए भी भावुक करने वाला पल है. मेरी मां के जाने के बाद यह मेरा पहला चुनाव था. लेकिन सच मानिए देश की मां, बहनों और बेटियों ने मां की कमी मुझे खलने नहीं दी. मैं जहां-जहां भी गया. मुझे आशीर्वाद मिला. देश में महिलाओं ने वोटिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. देश की माताओं बहनों ने मुझे नई प्रेरणा दी है.”

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत
पीएम मोदी ने कहा, “आज की ये विजय, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है. ये भारत के संविधान पर अटूट निष्ठा की जीत है. ये विकसित भारत के प्रण की जीत है. ये सबका साथ-सबका विकास, इस मंत्र की जीत है. ये 140 करोड़ भारतीयों की जीत है.” पीएम ने अपने कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए कहा कि इतनी गर्मी में भी आपके द्वारा बहाया गया पसीना मुझे काम करने की प्रेरणा देता है. प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश के पूर्व CM चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार का भी नाम लिया.

ओडिशा में पहली बार होगा बीजेपी का सीएम
मोदी ने कहा, “विधानसभा के चुनावों में एनडीए को भारी जीत मिली है. चाहे वो आंध्र प्रदेश हो, ओडिशा हो, सिक्किम हो या अरुणाचल प्रदेश. इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है. कइयों का तो जमानत बचाना भी मुश्किल हो गया होगा. लोकसभा चुनाव में भी ओडिशा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. यह पहली बार होगा, जब महाप्रभु जगन्नाथ जी की धरती पर बीजेपी का कोई सीएम होगा. बीजेपी ने केरल में भी सीट जीती है. केरल के कार्यकर्ताओं ने बहुत बलिदान दिए हैं. वो संघर्ष भी करते रहे और जन सामान्य की सेवा भी करते रहे. तेलंगाना में भी हमारे नंबर बढ़ गए हैं.”

जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड वोटिंग
मोदी ने कहा, “जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने इस चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है. दुनियाभर में भारत को बदनाम करने वाली जो ताकतें हैं, उनको आईना दिखा दिया है.”

PM ने की चुनाव आयोग की तारीफ
पीएम मोदी ने कहा, “हमारे सुरक्षा कर्मियों ने अपने कर्तव्य भाव का शानदार परिचय दिया. चुनाव के इस सिस्टम और क्रेडिबिल्टी पर हर भारतीय को गर्व है. हमारे जैसे चुनाव का दुनिया में कहीं कोई उदाहरण नहीं है. मैं ओपिनियन मेकर्स को कहूंगा कि लोकतंत्र में चुनावी प्रक्रिया की ताकत है. यह भारत की पहचान को चार चांद लगाने वाली बात है, जो पूरी दुनिया में अपनी बात पहुंचा सकते हैं, वे भारत के सामर्थय को पूरे विश्व के सामने पहुंचाएं​​​​.”

गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां
अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा, “10 वर्ष पहले देश ने बदलाव के लिए हमें जनादेश दिया था. वो समय था, जब देश निराशा की गर्त में डूब चुका था. हमें Fragile Five जैसे शब्दों से नवाजा जाता था. हर दिन अखबारों की हेडलाइन घोटालों से भरी रहती थीं. देश की युवा पीढ़ी अपने भविष्य को लेकर आशंकित हो गई थी. तब देश ने हमें निराशा के गहरे सागर से आशा के मोती निकालने का जिम्मा सौंपा था. हम सभी ने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया, काम किया. ये काम 2019 में जारी था. 2024 में और तेजी से जारी रहेगा. भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी.”

मोदी तीसरी बार बनेंगे पीएम- नड्डा
BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मतदाताओं और BJP कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा, “पीएम मोदी के नेतृत्व में 2014, 2019 में एक मजबूत सरकार आई. 2024 में भी जनता ने नरेंद्र मोदी को आशीर्वाद दिया है. नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम बनने जा रहे हैं. देश में यह पहली बार कि कोई गठबंधन तीसरी बार देश में लगातार सरकार बनाने जा रहा है.”

पीएम मोदी ने चुनाव परिणामों पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर एक बयान पोस्ट कर जनता का आभार व्यक्त किया और इशारों-इशारों में बता दिया कि अगली सरकार भाजपा बनाने जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम नई ऊर्जा नई उमंग नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे।

: भाजपा ही बनाएगी सरकार, पीएम नरेंद्र मोदी ने दी पहली प्रतिक्रिया; जानिए और क्या कहा
Lok Sabha Election 202: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को लोकसभा चुनाव परिणाम पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी। उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर लिखा कि, “देश की जनता-जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है। भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है। मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए अपने परिवारजनों को नमन करता हूं। मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे। सभी कार्यकर्ताओं ने जिस समर्पण भाव से अथक मेहनत की है, मैं इसके लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूं।”

 

10 साल बाद बहुमत से दूर बीजेपी
मोदी के नेतृत्व में 2014 में पहली बार भाजपा ने 282 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। 2019 में भाजपा का प्रदर्शन काफी सुधरा। भाजपा ने अकेले 303 सीटों पर जीत दर्ज की। एनडीए को कुल 351 लोकसभा सीटों पर कामयाबी मिली थी। मगर इस लोकसभा चुनाव में भाजपा बहुमत के आंकड़े से दूर है। हालांकि एनडीए के तौर पर बहुमत मिलता दिख रहा है। कल यानी बुधवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है।

Please follow and like us:
Pin Share

About The Author

You may have missed

Enjoy this blog? Please spread the word :)

YOUTUBE
INSTAGRAM