May 29, 2024

Ajayshri Times

सामाजिक सरोकारों की एक पहल

आर्ट्स स्ट्रीम की तान्या सिंह ने किया सीबीएससी टॉप मिले 500 में से 500 अंक

 

  1. आर्ट्स स्ट्रीम की तान्या सिंह ने किया सीबीएससी टॉप मिले 500 में से 500 अंक

तान्या सिंह ने किया टॉप, मिले परफेक्ट 500, नोएडा की युवाक्षी को भी पूरे नंबर
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को 12वीं क्लास की परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। CBSE 12th में 92.71 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। सीबीएसई ने बताया कि लड़कियों ने लड़कों से 3.29 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया है।
CBSE 12th Toppers: तान्या सिंह ने किया टॉप, मिले परफेक्ट 500, नोएडा की युवाक्षी को भी पूरे नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को 12वीं क्लास की परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। CBSE 12th में 92.71 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। सीबीएसई ने बताया कि लड़कियों ने लड़कों से 3.29 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया है। CBSE 12वीं का जब रिजल्ट घोषित हुआ तो टॉपर्स की लिस्ट में लड़कियों का ही दबदबा दिखा। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की तान्या सिंह (Tanya Singh) ने परफेक्ट 500 अंक हासिल कर टॉप पोजिशन पर जगह बनाई है। बुलंदशहर के दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) की छात्रा तान्या सिंह ने टॉप किया। वहीं, नोएडा के अमेटी स्कूल की युवाक्षी विग (Yuvakshi Vig) ने भी 500 में 500 नंबर हासिल किए हैं।

सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिए है. साल 2022 में 12वीं में कुल 92.71% स्टूडेंट्स पास हुए हैं. सीबीएसई 2022 12वीं के टॉपर का नाम भी सामने आ चुका है. इस साल यूपी के बुलंदशहर की तान्या सिंह 12वीं टॉपर बनी हैं. इन्होंने 500 में से 500 अंक प्राप्त किए हैं. 100 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त करने वाली तान्या सिंह अपनी उपलब्धी से बेहद खुश हैं. परिवार में खुशी और गर्व का माहौल है.

12वीं टॉपर तान्या सिंह बुलंदशहर के दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) की छात्रा हैं. एक मीडिया चैनल से बात करते हुए सीबीएसई बोर्ड टॉपर तान्या सिंह ने कहा कि उन्हें 500 में से 500 नंबर हासिल हुए हैं. यह मेरे लिए बड़े गर्व का क्षण है. मैं बुलंदशहर DPS की स्टूडेंट हूं और इस साल मैं ऑल इंडिया टॉपर हूं.
तान्‍या ने कहा कि हर सब्‍जेक्‍ट में से चेप्‍टर लेती थी और रोजाना उसे रात तक कंप्‍लीट करती थी. तान्या का आगे हिस्‍ट्री ऑनर्स से ग्रेजुएशन और उसके बाद यूपीएससी करना चाहती हूं.

लड़कों को लड़कियों ने फिर से पछाड़ा
गौरतलब है कि CBSE की 12वीं की परीक्षा में 33 हजार से ज्यादा छात्रों ने 95 प्रतिशत से ज्यादा स्कोर किया है, जबकि 1.34 लाख छात्रों ने 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए हैं। सीबीएसई के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी है। 12वीं की परीक्षा में 94.54% लड़कियां और 91.25% लड़के पास हुए हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय का रिजल्ट 98.93% रहा है, वहीं केंद्रीय विद्यालय का रिजल्ट 97.04% रहा है। इस साल रिजल्ट में सभी जोन में त्रिवेंद्रम सबसे ऊपर रहा है।

प्रधानमंत्री ने छात्रों को दिया खास संदेश

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं कक्षा की परीक्षा पास करने वाले छात्रों से आग्रह किया कि वे अपने दिल की सुनें और जिन सब्जेक्ट में उनकी गहरी रुचि हो, उन्हीं विषयों पर अपना ध्यान केंद्रित करें। विद्यार्थियों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इन छात्रों की दृढ़ता और उनका समपर्ण सराहनीय है। उन्होंने परीक्षाओं की तैयारियां ऐसे समय में की जब पूरी मानवता विशाल चुनौती का सामना कर रही थी और इसके बावजूद उन्होंने यह सफलता हासिल की है।’’

 

Please follow and like us:
Pin Share

About The Author

You may have missed

Enjoy this blog? Please spread the word :)

YOUTUBE
INSTAGRAM